Sakina Khatoon Uncategorized Comments Off on Causes of Acne, Treatment, Symptoms & Home Remedies for Pimples

आज के समय में युवाओं में मुंहासे होना आम बात है,  लेकिन इसके साथ ही आपको पता होना चाहिए कि मुंहासो का इलाज संभव है। 

घरेलू नुस्खे

ऐसे हटाएं पिंपल के दाग 1. खीरा- खीरे में तुरंत मुंहासे को ठीक करने और साफ करने की शक्‍ति होती है। खीरे को कस लें और अपने चेहरे पर एक घंटे के लिए लगाएं और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। नियमित रूप से रात में सोने से पहले मुंह धोकर, खीरे के रस में हल्दी पाउडर लगाने से एक्ने की समस्या को दूर किया जा सकता हैं।इससे न केवल पिंपल साफ होता है बल्कि यह पिंपल को होने से रोकता भी है। 2. शहद– इसको पिंपल के दाग वाली जगह पर लगाएं और 45 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। इसको सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। शहद हर प्रकार के दाग को ठीक कर सकता है। रात को मुनक्का भिगोकर उसे सुबह खाएं। इस मुनक्का के पानी को शक्कर या मिश्री के साथ मिक्स करके खांए। इससे ना सिर्फ एक्ने की समस्या दूर होने लगेगी बल्कि आपको ब्लड को साफ करने में भी मदद मिलेगी।

    3. गुलाब जल और नींबू का रस- 1 चम्‍मच नींबू के रस में 2 चम्‍मच गुलाब जल मिलाएं। इस घोल से अपने चेहरे को पोंछ लें और 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। इसको रेगुलर लगाने से चेहरा बेदाग हो जाएगा। एक्ने की समस्या से छुटकारा पाना हो आपको संतरे के छिलके के चूर्ण में गुलाबजल मिलाकर लगाना चाहिए। इतना ही नहीं आप गर्म पानी के साथ त्रि‍फला चूर्ण भी ले सकते हैं।

See also  Best Anti-Aging Products For Youthful Skin |List of Best Anti Ageing Creams in India:- Designerplanet

    4. चंदर पाउडर और गुलाब जल इस मिश्रण को रात में सोने से पहले लगाएं और सुबह उठने के बाद धो लें। अगर आपको लगे की चेहरा ड्राइ हो गया है तो चंदन पाउडर में दूध मिला कर लगाएं। 5. आइस क्‍यूब- मुंहासे होने की वजह से त्‍वचा के पोर्स काफी बड़े हो जाते हैं। इसको कम करने के लिए और दाग को हटाने के लिए चेहरे पर 15 मिनट तक बर्फ से मालिश करनी चाहिये। 6. नारियल पानी- इस पानी से मुंह धोने से चेहरे के दाग साफ हो जाते हैं। यह एक घरेलू उपचार है, पिंपल हटाने का।  संतरे के छिलके और बेसन का लेप- संतरे को खाने के जितने लाभ है, उसका छिलका भी उतना ही फायदेमंद है। क्या आप जानते हैं संतरे के सूखे छिलको से बनाए गए चूर्ण को यदि आप बेसन में मिलाकर मुंहासों पर लगाएंगे तो आपको जल्द ही मुंहासों से छुटकारा मिलेगा। लेकिन इसके साथ ही आपको ध्यान रखना होगा कि इस लेप को आपको लगातार एक से डेढ़ महीने लगाना होगा। आप चाहे तो बेसन के बजाय मुलतानी मिट्टी भी लगा सकते हैं।

 Best Pimples/Acn Control Products

Loading